CONVOCATION : अपने 41 हीरों को आज ‘गोल्ड’ दे रहा पटना विवि, कार्यक्रम शुरू

0
15

पटना ।

पटना विश्वविद्यालय का शताब्दी वर्ष का दीक्षा समारोह रविवार को गांधी मैदान स्थित बापू सभागार में हो रहा है। इसमें विवि अपने 41 टॉपर्स को गोल्‍ड मेडल से सम्‍मानित कर रहा है। दीक्षा समारोह में पहली बार अभिभावकों को भी शामिल होने का मौका मिला है।

मुख्य अतिथि गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा स्नातकोतर सत्र 2014-16 के विभिन्न विषयों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान करेंगी। इस साल भी गोल्ड मेडल में छात्राओं का दबदबा कायम है। 41 में से 26 गोल्ड मेडल छात्राओं ने अपने नाम किया है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरके मंडल ने बताया कि दीक्षा समारोह में शामिल होने के लिए लगभग 900 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पहली बार दीक्षा समारोह में अभिभावकों को भी प्रवेश मिलेगा। शनिवार को रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों के बीच अंग वस्त्र और प्रवेश पत्र का वितरण किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सूबे के राज्यपाल सह कुलाधिपति सत्यपाल मलिक कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा भी संबोधित करेंगे। कुलपति प्रो. रासबिहारी प्रसाद सिंह शताब्दी वर्ष की उपलब्धियों के साथ-साथ आगमी शताब्दी के विजन को भी साझा करेंगे।

इस टॉपर्स को मिलेेंगे गोल्‍ढ मेडल

हिंदी में नम्रता कुमारी, अंग्रेजी में रोहिणी कुमारी, संस्कृत में आशुतोष कुमार, मैथिली में श्वेता कुमारी, बांग्ला में फिरदौस तहर अनवर, अरबी में शाहजाद, परशियन में मो. अबरारूल हक, उर्दू में शाहिद वासी काे सम्‍मानित किया जाएगा।

दर्शनशास्त्र में पूजा, पत्रकारिता में पल्लवी पायल, इतिहास में साकेत कुमार रवि, राजनीति शास्त्र में हर्षिता प्रिया, होम साइंस में करुणा, एआइएच एंड ए में राहुल कुमार श्रीवास्तव और सोनी कुमारी, समाजशास्त्र में अभ्यानंद, अर्थशास्त्र में अदिति, मनोविज्ञान में शालिनी, भूगोल में वंदना सिंह, पीएम एंड आइआर में रेशम सिन्हा, रूरल स्टडीज में मयंक कुमार को गोल्‍ड मेडल दिए जा रहे हैं।

इसी सोशल वर्क में अंकिता कश्यप, संगीत में पल्लवी जोशी, वीमेंस स्टडीज में इमान, मास्टर इन लाईब्रेरी एंड इंफॉमेशन साइंस में ताबीश कमल, फिजिक्स में पूजा कुमारी, केमिस्ट्री में कुमारी दिप्ती, जूलॉजी में उपासना, बॉटनी में अभिषेक कुमार, ज्यूलॉजी में अंबिका कुमार, मैथेमैटिक्स में विंध्या वसिनी, स्टैटिस्टिक में अनिक प्रियदर्शी, बॉयोकेमिस्ट्री भावना प्रिया, बॉयोटेक्नॉलोजी में आफरीन को गोल्‍ड मेडल मिलेंगे।

पर्यावरण विज्ञान में श्वेता चंद्रा, हर्बल केमिस्ट्री में नाहिद फतमा, एमसीए में नेहा, कॉमर्स में निशा कुमारी, एमबीए में रितिका सिंह, एमएड में राज कुमार तथा एलएलएम में सुमन कुमारी को गोल्ड मेडल मिलेंगे।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here