मंदिरनुमा पंडाल में भक्तों को दर्शन देंगी मां दुर्गा

0
73

नवादा।

शहर के राजेंद्र नगर स्थित भगत सिंह क्लब द्वारा पूर्व के वर्षों से अलग हटकर पंडाल व मां दुर्गा की प्रतिमा निर्माण कराया जा रहा है। 70 साल पहले भगत सिंह चौक पर शिव मंदिर की स्थापना की गई थी। इसकी देखभाल करने वाले सूरजदेव सिंह की प्रेरणा से विगत 47 वर्षाें से मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की जा रही है। क्लब के सदस्यों व मोहल्ला के लोगों द्वारा पूजा की सारी व्यवस्था करने की जिम्मेवारी क्लब के अध्यक्ष मिथिलेश प्रसाद व सचिव संजय कुमार को सौंपी गई है। इसके अलावा क्लब के सदस्य मनोज कुमार, विनोद, चंदन, रामप्रसाद, रिंकू केसरी समेत अन्य सदस्य भरपूर सहयोग कर रहे हैं। पूरे पंडाल में असली फूलों व बिजली की सजावट करने की योजना है। जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। इसके अलावा मेला के दौरान लोगों की सुरक्षा के लिए दो दर्जन क्लब के वॉलेंटियर तैनात रहेंगे। साथ ही एक दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

65 फीट उंचा व 45 फीट चौड़ा होगा पंडाल

क्लब के अध्यक्ष मिथिलेश प्रसाद ने बताया कि पंडाल की उंचाई 65 फीट व चौड़ाई 45 फीट होगी। साथ ही लंबाई दो सौ मीटर होगी। असली फूलों से पूरे पंडाल की सजावट व आकर्षक लाइट लगाए जाएंगे। पंडाल व मूर्ति निर्माण में कोलकाता व झारखंड के कारीगर जुटे हुए हैं। तैयारी काफी तेजी चल रहा है।

24 घंटे अखंड ज्योति की होगी व्यवस्था

नवरात्र पाठ के दौरान मां दुर्गा की प्रतिमा के समक्ष 24 घंटे अखंड ज्योति जलती रहेगी। अष्टमी को माता का पट खुलने के बाद श्रद्वालुओं के बीच महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा। इसके बाद नवमी को कुंआरी कन्याओं का श्रृंगार के साथ महापूजन होगा। साथ ही कुंआरी कन्याओं को भोज कराया जाएगा।

नौ दिन लंगर का होगा आयोजन

अध्यक्ष ने बताया कि नवरात्र पाठ के दौरान नौ दिन लंगर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मां दुर्गा के दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्वालुओं के बीच लंगर का महाप्रसाद वितरण किया जाएगा। महाप्रसाद के रूप में खीर, पूड़ी, हलवा का वितरण होगा। गरीब व असहाय लोगों के बीच वस्त्र का भी वितरण किया जाएगा।

कहते हैं क्लब के पदाधिकारी

– इस वर्ष मां दुर्गा के नवरात्र पाठ को लेकर भव्य पंडाल व आर्कषक प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है। पूजा को लेकर क्लब के सभी सदस्य तैयारी में जोर-शोर से जुटे हैं। इसके साथ ही पूजा व मां के दर्शन करने आने वाले श्रद्वालुओं की सुरक्षा को लेकर क्लब द्वारा व्यापक तैयारी की जा रही है। मेला के दौरान सुरक्षा के लिए प्रशासनिक पदाधिकारियों से भी भरपूर सहयोग करने का आश्वासन मिला है।

मिथिलेश प्रसाद, अध्यक्ष, भगत ¨सह क्लब नवादा।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here