मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा का समापन

0
25

बेगूसराय ।

प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया के प्रांगण में शनिवार को मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा के समापन समारोह का आयोजन किया गया। आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के राज्य समन्वयक विनय कुमार ने कहा कि विद्यालय के छात्रों को प्रत्येक शनिवार को आपदा सुरक्षा शिक्षक द्वारा आपदा प्रबंधन के गुर सीखाए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय के एक शिक्षक को आपदा शिक्षक के रूप में चयनित कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आपदा का कुप्रभाव आम जनजीवन को प्रभावित करता है। साथ ही संपत्ति व आधारभूत संरचनाओं को नष्ट कर देता है। पूर्व की तैयारी से ही आपदाओं से सुरक्षा और बचाव संभव है। प्रकृति से छेड़छाड़ प्राकृतिक आपदा का मूल कारण है। जबकि मानवजनित आपदाएं मानवीय चूक या लापरवाही के कारण होती है। कुमार ने सड़क दुर्घटना में हो रही अप्रत्याशित वृद्धि पर चिंता जाहिर करते हुए, इसे भी बड़े आपदा की संज्ञा दी। इस अवसर पर प्रखंड प्रमुख किरण कुमारी ने कहा कि आपदा प्रबंधन का गुर बच्चों को सीखाने से आने वाली पीढ़ी आपदा का मुकाबला करने में सशक्त होगी।

वहीं बीडीओ कुमुद रंजन ने मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा एवं मॉकड्रिल कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर सर्वव्यापी जन सहयोग शिक्षा सेवा संस्थान के सचिव मोहम्मद गुलाब कुरैशी ने आगजनी से बचाव तथा बाढ़ व भूकंप से निपटने की जानकारी दी तथा पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक सुरेन्द्र कुमार ने बाढ़ के दौरान स्वच्छता बनाये रखने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कर महामारी पर नियंत्रण करने, प्राथमिक उपचार बॉक्स की तैयारी और बाढ़ के दौरान गर्भवती महिला के जान की सुरक्षा की विधि बताई।

मौके पर बीईओ बैद्यनाथ प्रसाद, पंचायत समिति सदस्य सविता देवी, गोपाल कुमार, अश्विनी कुमार सिंह, दिनेश पासवान, रिजवाना खातून, तारकेश्वर यादव, एचएम मोहम्मद अब्दुल्लाह, सुबोध कुमार, राजकिशोर महतो, जीतेन्द्र कुमार, राजकर्ण कुमार, अहिल्या देवी सहित दौलतपुर पंचायत के सभी वार्ड सदस्य, पंच, अभिभावक सहित विद्यालय के छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए खोदावंदपुर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया के प्रधानाध्यापक मोहम्मद अब्दुल्लाह सहित सभी शिक्षक को राज्य समन्यवक विनय कुमार के द्वारा सम्मानित किया गया तथा प्रशस्ति पत्र व विद्यालय के शिक्षकों व छात्रों को सामूहिक रूप से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here