दिल्‍ली हॉस्पिटल्‍स में बढ़ रही ‘सेक्‍स चेंज’ कराने वालों की संख्‍या, आंकड़े चौंकाने वाले

0
24

नई दिल्‍ली।

लगभग दस साल पहले की बात करें, तो दिल्‍ली में 1-2 सेक्‍स परिवर्तन का मामला सामने आता था। लेकिन आज ये स्थिति बदल गई है और इससे जुड़े आंकड़े जो डॉक्‍टर्स के जरिए सामने आए, वो चौंकाने वाले हैं। दिल्‍ली के हॉस्पिटल्‍स में सेक्‍स परिवर्तन का ऑपरेशन कराने वालों का रेला-सा देखने को मिल रहा है।

टीओआई की खबर के मुताबिक, डॉक्‍टर्स बताते हैं कि अब सेक्‍स चेंज का ऑपरेशन कराना कोई बड़ी बात नहीं रह गई। अब इसको लेकर लोगों के नजरिए में भी काफी परिवर्तन आ गया है। इसलिए लगातार ऐसे लोगों की संख्‍या बढ़ रही है, जो अपना सेक्‍स चेंज कराना चाहते हैं। नाम ना बताने की शर्त पर एक नामी हॉस्पिटल के डॉक्‍टर बताते हैं कि हमारे यहां पांच लोग वेटिंग लिस्‍ट में हैं। इनमें से दो इंजीनियर और एक मेडिकल स्‍टूडेंट हैं, जिनका सेक्‍स चेंज का ऑपरेशन होना है।

लोकनायक हॉस्पिटल के प्‍लास्टिक सर्जरी विभाग के हेड डॉ. पीएस भंडारी बताते हैं, ‘इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि मेडिकल स्‍टूडेंट और इंजीनियर अपना सेक्‍स चेंज कराने का ऑपरेशन करा रहे हैं। आजकल ज्‍यादातर मिडिल क्‍लास के लोग ऐसा ऑपरेशन कराने हमारे पास सबसे ज्‍यादा आ रहे हैं।’ उधर डॉक्‍टर राजीव मेहता बताते हैं, ‘लगभग दस साल पहले ऐसे ऑपरेशन के केस पूरे साल में 1-2 आते थे। लेकिन अब ऐसे ऑपरेशन कराने वालों की संख्‍या महीने में 3-4 पहुंच गई है।’

बता दें कि डॉक्‍टर्स लगभग छह महीने पहले से सेक्‍स परिवर्तन के लिए ऑपरेशन कराने वाले शख्‍स से अपनी पसंद के कपड़े पहनने और व्‍यवहार करने के लिए कहते हैं। इससे आगे की लाइफ काफी आसान हो जाती है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here