स्मार्ट सिटी योजना से शहर की बदलेगी सूरत

0
23

भागलपुर।

शहर में स्मार्ट सिटी की योजना से विकास कार्यो की रूप रेखा तय कर ली गई है। स्मार्ट सड़क को लेकर निविदा की प्रकिया शुरू कर दी गई है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ श्याम बिहारी मीणा ने पीडीएमसी के विशेषज्ञों को शहर के सभी पार्को के सौंदर्यीकरण के प्रोजेक्ट तैयार करने को कहा है। अर्ली बर्ड प्रोजेक्ट से अब तक लाजपत पार्क, सैंडिस कंपाउंड, चिल्ड्रेन पार्क व बूढ़ानाथ पार्क में झूले, ओपन जिम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। शहर में स्मार्ट सड़क, सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट सड़क, स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल, वेंडिंग जोन, साइकिल ट्रेक, फलाई ओवर, ड्रेनेज व सीवरेज, रिवर फ्रंट, सिटी एप्प, पार्क प्रबंधन, बस पड़ाव का सौंदर्यीकरण, सिटी वाइफाई नेटवर्क, कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर कार्य किया जाएगा। इस दिशा में पीडीएमसी को डिजाइन तैयार करने के लिए भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों ने निर्देश दिए है।

स्मार्ट पार्किंग की सुविधा :

शहर में वाहन पार्किंग की बड़ी समस्या है। वाहन खड़ी करने से सड़कें संर्कीण और जाम की समस्या बनी रहती है। टाउन हॉल और सिटी बस स्टेंड में अंडर ग्राउंड स्मार्ट पार्किंग पर विचार किया जा रहा है।

बड़े नाले होंगे चलने योग्य :

शहर के मुख्य व बड़े नालों का लोग मार्ग के रूप इस्तेमाल कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी की योजना से हथिया नाला, नयाबाजार नाला, जोगसर नाला, मायागंज नाला व मुस्तफापुर नाला खुला हुआ है। इसके लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। स्मार्ट ड्रेनेज व सीवरेज विकसित किया जाएगा। नाले को कवर कर साइकिल ट्रैक बनाने की योजना है।

सड़क किनारे बनेगा साइकिल ट्रैक :

स्मार्ट सिटी की योजना से सड़क किनारे फुटपाथ व साइकिल ट्रेक बनाने की योजना है। शहर के मुख्य मार्ग पर अंडर ग्राउंड नाला के उपर साइकिल ट्रैक विकसित किया जाएगा। इसके लिए तिलकामांझी से मनाली चौक, आदमपुर चौक, तिलकामांझी से कचहरी चौक के अलावा एसएम कॉलेज मार्ग में ट्रैक बनाने की योजना है।

यहंा विकसित होगा वेंडिंग जोन :

स्मार्ट सिटी में फुटकर विक्रेताओं को व्यवस्थित तरीके से बसाने की तैयारी हो रही है। दिल्ली हाट के तर्ज पर शहर में जगह-जगह वेंडिंग जोन विकसित किया जाएगा। कम बजट में आकर्षक स्टॉल तैयार के डिजाइन बनाया गया है। इसके लिए लाजपत पार्क, तिलकामांझी चौक, घंटाघर चौक व सैंडिस कंपाउंड के आसपास वेंडिंग जोन विकसित करने की योजना है।

12 चौराहों पर ट्रैफिक लाइट की व्यवस्था :

शहर के 12 प्रमुख चौक-चौराहों पर ट्रैफिक लाइट सिग्नल लगाने के लिए स्मार्ट सिटी से तैयारी की जा रही है। इसके डिजाइन बना लिया गया है। प्रयोग के तौर तिलकामांझी चौक पर पांच माह पूर्व सिग्नल लगाए गए है। सभी ट्रैफिक सिग्नल की सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।

– नया बाजार चौक

– मनाली चौक

-खलीफाबाग चौक

– प्रधान डाकघर चौक

– कोतवाली चौक

– कचहरी चौक

– शहीद भगत सिंह चौक

– घ्ाटाघर चौक

– आदमपुर चौक

-मानिक सरकार चौक

– शंकर टॉकिज चौक

– बूढ़ानाथ चौक

स्मार्ट एप्प की मिलेगी सुविधा :

स्मार्ट सिटी योजना से वेबसाइट व एप्प बनाने की तैयारी में आईटी विशेषज्ञ जुट गए है। इसके माध्यम से लोग अपने मोबाइल में नगर निगम से जुड़ी टैक्स से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साफ्टवेयर बनाने में विशेषज्ञ को चार माह तक का समय लगेगा।

– ई-म्यूनिस्पिलिटी मोडियूल

– कर संग्रह सुविधा

– प्रोपर्टी चेक

– यूजर शुल्क

– स्मार्ट कार्ड फेसिलिटी

– इवेंट आर्गेनाइजेशन डिटेल एंड इंफार्मेशन

– शहर का पर्यावरण स्तर

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here