पंकज रजक,भागलपुर: जैसा कि सबको पता है आज मजदूर दिवस है, इसलिए हम आपको आज मजदूर दिवस की सारी इतिहास से3 वाकिफ कराते हैं ।

1 मई को दुनिया के कई देश मजदूर दिवस मनाते हैं। भारत में पहली बार 1 मई 1923 को हिंदुस्तान किसान पार्टी ने मद्रास में मजदूर दिवस मनाया था। 1 मई को 80 से ज्यादा देशों में राष्ट्रीय छुट्टी होती है। वहीं, कनाडा में मजदूर दिवस सितंबर के पहले सोमवार को मनाया जाता है.जानिए मजदूर दिवस से संबंधित कई महत्वपूर्ण फैक्ट्स। 1. मजदूर दिवस की शुरुआत कनाडा में 1972 में हुई। यह मजदूरों के अधिकारों की मांग के लिए शुरू किया गया था। 2. मजदूर दिवस को उत्सव के रूप में पहली बार

अमेरिका में 5 सितंबर 1882 को मनाया गया। इस अवसर पर मजदूरों ने भाषण दिए। 3. दुनिया के कई देशों में मजदूर दिवस ‘मई डे’ के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत शिकागो से हुई थी। मजदूरों ने वहां मांग की कि वे सिर्फ 8 घंटे काम करेंगे। इसके लिए उन्होंने कैंपेन चलाया, हड़ताल और प्रदर्शन भी किया। 4. अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि लेबर डे का फाउंडर कौन था? कुछ लोगों का मानना है कि अमेरिकन फेडरेशन ऑफ लेबर के फाउंडर पीटर जे. मैकगुरी ने इसकी शुरुआत की थी। वहीं, कुछ अन्य लोगों का मानना है कि मैथ्यु मैगुरी ने इसकी शुरुआत की। 5. ऑस्ट्रेलिया की टेरिटरी वाले न्यू साउथ वेल्स और साउथ ऑस्ट्रेलिया में मजदूर दिवस अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाता है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here